Monday, March 8, 2010

आस्था के तवे पर सिकती सियासी रोटियां





हाय रे भारतीय लोकत्रंत्र? हादसे की आग ठंडी हुई नहीं लोगो की चित्कारियां थमी नहीं और सिकने लगी सियासी रोटियां: जी हाँ हम बात कर रहे है गुरुवार को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जनपद के मनगढ धाम में हुए हादसे में ६३ लोगों की मौत की : घटना के हृदय विदारक दृश्यों की आग अभी ठंडी भी न हुई थी कि राजनेताओं ने आस्था के तवे पर सियासी रोटियां सेकना शुरू कर दी : मृतको के परिजनों को सांत्वना देने के बजाय वो देख रहे है कि हमारे गोटी किस ओर बैठ रही है: भक्ति धाम मनगढ़ में अचानक हुए भगदड़ में मारे गये मासूम बच्चों व महिलाओं की मौत के बाद पूरे धाम में सन्नाटा पसर गया। जहां पर राधे-राधे की गूंज सुनाई पड़ती थी। वहां पर तो अब पक्षियों की आवाज भी नही सुनाई पड़ रही है


घटना के दूसरे दिन मौके पर पहुचे बीजेपी के पूर्व अधयक्छ राजनाथ सिंह ने जो कहा उसे सुनकर उन पर हसी आती है राजनाथ सिंह ने कहा के इस हादसे की जिम्मेदार महगाई है और महगाई की जिम्मेदार केंद्र सरकार है तो घटना की जिम्मेदार भी केंद्र सरकार है और साथ साथ राज्य सरकार भी दोषी है: वहीं जब राज्य राहत कोष से मृतको के परिजनों को राहत देने की बात कही गयी तो माया सरकार ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि सरकार के पास पैसा नहीं है खैर उनके लिए मूर्तियाँ बनवाना और पार्कों का विकास करना शायद पहली प्राथमिकता है: अपनी मूर्तियों पर तो वो पैसा मृतको के परिजनों के आसुओं की तरह बहा सकती है:


वही काग्रेस विधायक दल के नेता प्रमोद तिवारी ने राज्य सर्कार पर आरोप लगाया की वह जिले से सौतेला वव्हार कर रही है: जब की भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी ने मनगढ़ हादसे के शिकार लोगों के बीच पहुंचकर दर्द बांटने की कोशिश की। इस दौरान घटनास्थल मनगढ़ आश्रम न जाकर श्री गांधी सीधे मानिकपुर घाट पहुंचे, यहीं सभी शवों का सामूहिक अंतिम संस्कार कराया गया। भीषण हादसे में जान गंवा चुके कई लोगों के परिजनों से भेंटकर उन्होंने धीरज रखने की सलाह दी।
वाह रे लोकत्रंत्र

1 comment:

  1. बेहतरीन श्याम जी। बेहतरीन। इतने दिन से आपकी कलम खामोश थी। कैमरा बोल रहा था। अब कलम भी बोली। अच्छा लगा। शायद प्रतापगढ और कुंडा का मामला था इसलिए अपने आप को रोक नहीं पाए। वैसे रघुराज प्रताप के क्या हाल हैं। उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। आपकh राय से पूरी तरह सहमत। साधुवाद और शुभकामनाएं।

    ReplyDelete